Class 10 Hindi Chapter 4 छापा स्वाध्याय

Maharashtra board Lokbharti Class 10 Hindi Lokbharti Chapter 4 छापा स्वाध्याय (Chaapa swadhyay)

आज हम इस वेबसाईट पर Maharashtra board Lokbharti Class 10 Hindi Lokbharti Chapter 4 छापा स्वाध्याय (Chaapa swadhyay) के बारे में चर्चा करने जा रहे है। इस वेबसाइट पर आपको Chapter 4 छापा के प्रश्नोत्तर मिल जायेंगे तथा इस Chapter 4 छापा (Chaapa) का भावार्थ , स्वाध्याय, पद्य विश्लेषण, सरल अर्थ और व्याकरण संबधित सभी प्रश्नो के हल Pdf स्वरुप में मिल जायेंगे। आप इन सभी स्वाध्याय प्रश्नोत्तर को डाउनलोड कर सकते है। यदि आप कक्षा 10 वीं लोकभारती Digest की तलाश में हैं तो आप सही जगह पर आए हैं। हमारे विशेषज्ञ शिक्षकों टीम ने इस पाठ का अध्ययन किया है और उन छात्रों के लिए नोट्स तैयार किए हैं जो इस पाठ को सारांशित करने में कठिनाई का सामना कर रहे हैं। हम आपको विश्वास दिलाते हैं कि आप हमारी Pdf फाइलों का उपयोग करके अधिक अंक प्राप्त कर सकते हैं। आपको बता दें कि इस विषय से जुड़े सभी सवालों के जवाब हमारी विशेषज्ञ शिक्षकों की टीम ने दिए हैं। यहां आपको तीन Pdf फाइलें मिलेंगी, जिनमें से पहली Pdf फाइल में टेक्स्ट बुक के सवालों के जवाब होंगे और दूसरी Pdf फाइल में आपको अभ्यास के लिए अतिरिक्त प्रश्न मिलेंगे। तीसरी और अंतिम Pdf फाइलों में आपको इस अध्याय का पूरा अध्ययन मिलेगा।

आपको मार्गदर्शिका/गाइड के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि हमारे Pdf स्वाध्याय का उपयोग करने के बाद आपको उनकी आवश्यकता नहीं होगी। इस पोस्ट के अंत में आपको सभी Pdf फाइलें मिल जाएंगी, इसलिए हम आपसे अनुरोध करते हैं कि आप पूरा लेख पढ़ें।

BoardClassChapter
Maharashtra state Board10thChapter 4 छापा

Class 10 Hindi Lokbharati Chapter 4 छापा के questions answers:

Class 10 Hindi Chapter 4 Chaapa questions answers

यहां आपको वह मिलेगा जिसका आप इंतजार कर रहे थे। शिक्षक, माता-पिता और छात्र, अब आप महाराष्ट्र राज्य बोर्ड द्वारा कक्षा 10वीं हिंदी लोकभारती Chapter 4 छापा स्वाध्याय की Pdf फाइल नीचे पा सकते हैं। नीचे आप पीडीएफ फाइल देख सकते हैं जिसे डाउनलोड किया जा सकता है लेकिन आगे बढ़ने से पहले, कृपया नीचे दिए गए हमारे दिशानिर्देशों का पालन करें।

पीडीएफ फाइल कैसे डाउनलोड करें?

नीचे आपको हमारी Pdf फाइल दिखाई देगी जिसके नीचे आपको एक मेन्यू बटन भी दिखाई देगा। अगला पेज देखने के लिए आपको नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना होगा। इस तरह आप सभी प्रश्न और उत्तर पीडीएफ फाइल में देख पाएंगे।

अगर आप नीचे दी गई Pdf फाइल को डाउनलोड करना चाहते हैं तो “Download Now” बटन पर क्लिक करें। बटन क्लिक करने के बाद 15 सेकंड तक प्रतीक्षा करें। उसके बाद आपको प्रश्न पत्र की Pdf फाइल डाउनलोड करने को मिल जाएगी।

Chapter-4-छापा

अगर आप नीचे दी गई पीडीएफ फाइल को डाउनलोड करना चाहते हैं तो “Download Now” बटन पर क्लिक करें। बटन क्लिक करने के बाद 15 सेकंड तक प्रतीक्षा करें। उसके बाद आपको प्रश्न पत्र की Pdf File डाउनलोड करने को मिल जाएगी।


Do you want to download above file In pdf ?

Pdf फाईल डाऊनलोड करे


Download our Other Important PDF files ↴

Maharashtra board Lokbharti Class 10 Hindi Lokbharti Chapter 4 छापा स्वाध्याय (Chaapa swadhyay)

Text book Exercise for Chapter 4 छापा


Additional extra Exercise for Chapter 4 छापा


Entire Exercise for Chapter 4 छापा


Class 10 Hindi Chapter 4 छापा स्वाध्याय in Pdf Download

Download class 10 Hindi Chapter 4 Chaapa in pdf

कभी-कभी कुछ तकनीकी समस्या के कारण ऊपर दी गई फाइलों को डाउनलोड करते समय कुछ समस्याएँ आ सकती हैं।

यदि आपको उपरोक्त पीडीएफ फाइलों को डाउनलोड करने में कोई समस्या आ रही है, तो आप नीचे दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करके PDF को डाउनलोड कर सकते हैं।

पाठाचे नाव मजकूर डाऊनलोड
Hindi Lokbharati Solutions
Chapter 4 छापा
Text book ExerciseDownload
Download
Hindi Lokbharati Solutions
Chapter 4 छापा
Additional Extra ExerciseDownload
Download
Hindi Lokbharati Solutions
Chapter 4 छापा
Entire ExerciseDownload
Download

Class 10 Hindi Chapter 4 छापा का भावार्थ:

Maharashtra board Lokbharti Class 10 Hindi Lokbharti Chapter 4 छापा स्वाध्याय (Chaapa swadhyay)
Class 10 Hindi Chapter 4 Chaapa

विषय-प्रवेश : आयकर विभाग के अधिकारी प्रामाणिक सूचनाओं के आधार पर अनधिकृत रूप से अर्जित धन का पता लगाने और उसे अधिकार में लेने के लिए छापा मारते हैं। प्रस्तुत कविता में कवि ने अपने घर पर छापा मारने वालों द्वारा छापा मारने के बाद की स्थिति का व्यंग्यात्मक एवं रोचक चित्रण किया है। छापे के दौरान अधिकारियों को वहाँ सोना-चाँदी तो दूर रसोईघर की पीपियों में पेट भरने के लिए जरूरी सामान भी नहीं मिलता।

कवि ने कविता के माध्यम से छापा मारने वालों की कार्य-प्रणाली और आम आदमी की आर्थिक स्थिति का वास्तविक चित्रण किया है। इसके साथ ही कवि ने व्यवस्था से एक ज्वलंत प्रश्न भी पूछा है कि जब वह अनधिकृत रूप से अर्जित घन अपने अधिकार में कर लेती है, तो अधिकृत रूप से अर्जित आय से जिनके पेट नहीं भरते, वह उनकी सहायता करने की कुछ व्यवस्था क्यों नहीं करती?

Class 10 Hindi Chapter 4 छापा का सरल अर्थ:

Maharashtra board Lokbharti Class 10 Hindi Lokbharti Chapter 4 छापा स्वाध्याय (Chaapa swadhyay)
Class 10 Hindi Chapter 4 Chaapa Saral Arth

[आयकर विभाग वाले कर चोरी करने वालों और नाजायज ढंग से संपत्ति अर्जित करने वाले लोगों के घर और कार्यालय पर छापा मारते हैं। कवि के घर पर छापा पड़ा, तो कवि माँगी गई वस्तुओं को साहित्य में इस्तेमाल किए जाने वाले शब्दों से जोड़कर व्यंग्योक्ति में जबाब देते हैं।]

1. मेरे घर ………………………….उन्हें कैसे दे दूँ।

कवि कहते हैं कि मेरे घर पर आयकर विभाग का छापा पड़ा। वह भी कोई छोटा-मोटा नहीं, बहुत बड़ा छापा पड़ा। अधिकारी मेरे घर पर पूछताछ करने के लिए आए। वे सीधे घर में घुस गए और पूछने लगे, “सोना कहाँ रखा है?” कवि उन्हें जबाब देते हैं-सोना! वह तो मेरी आँखों में है, मैं कई रात से सोया नहीं हूँ। अधिकारियों को इस पर गुस्सा आता है। वे प्रश्न को और स्पष्ट करते हैं, “स्वर्ण दो।” लेखक स्वर्ण को सुवर्ण से जोड़ते हैं और जबाब देते हैं कि सुवर्ण तो उन्होंने अपने काव्य में बिखेरे हैं। उसे वे उन्हें कैसे सौंप दें।

2. वे झुंझलाकर …………………………. पहले करूंगा तैयार।

अधिकारी कवि का जवाब सुनकर झुंझलाकर कहते हैं, ‘तुम हमारी बात समझे नहीं। हमें तुम्हारा वह अर्थ चाहिए, जिसे तुमने अनधिकृत रूप से अर्जित किया है। कवि अधिकारियों के अर्थ (धन) शब्द को कविता के अर्थ से जोड़कर मुसकराकर जवाब देते हैं कि अर्थ तो मेरी नई कविताओं में आपको मिल सकता है। फिर अधिकारी कवि से छुपाकर रखी गई चाँदी निकालने के लिए कहते हैं। कवि चाँदी का अर्थ चाँदी जैसे सफेद हो गए अपने बालों से जोड़कर कहते हैं, “चाँदी तो मेरे सिर के बालों में आ रही है।” अधिकारी जब कड़ककर पूछते हैं कि उनके नोट (रुपये) कहाँ हैं, तो वे नोट का संबंध विद्यालय की परीक्षा के नोटों से जोड़कर जवाब देते हैं कि परीक्षा के नोट तो वे परीक्षा से एक महीने पहले तैयार करेंगे।

3. वे गरजकर बोले, …………………………. एक ही तत्त्व खाली।

अधिकारियों ने गरजते हुए कहा, “हमारा कहने का मतलब आपकी मुद्रा (पैसों-सिक्कों) से है।” कवि ने इसका अर्थ मुख मुद्रा से जोड़कर जवाब दिया, “मुद्राएँ तो आप मेरे मुख पर देख लें।’ अधिकारी यह उत्तर सुनकर कुछ सोचने लगे। फिर वे उनके सोने के कमरे में घुस गए और उनके फटे तकिए की रुई नोचने लगे (कि शायद पैसे इसमें छुपाकर रखे हों)। कवि कहते हैं कि अधिकारियों ने उनकी टूटी हुई अलमारी खोली, उनकी रसोई में खाली पड़े पीपों को टटोला, बच्चों का गुल्लक खोल-खोलकर देखा, पर उन्हें कहीं कुछ भी नहीं मिला। सब कुछ खाली था।

4. कनस्तरों को, …………………………. सूचना दे दी।

कवि कहते हैं कि अधिकारियों ने उनके घर में पड़े कनस्तरों और पानी रखने के लिए मटकों तक को टटोला, देखा, पर उन्हें सब खाली मिले। वे कहते हैं कि अधिकारियों ने मेरे घर में ऐसा निर्जन दृश्य देखा तो उनका खिला हुआ चेहरा मुरझा गया। (क्योंकि, उन्होंने सोचा था कि छापे में काफी धन मिलेगा, पर यहाँ तो कहीं कुछ भी नहीं था।) अब अधिकारियों का गुस्सा शांत हो गया था। उनके मन में दया के भाव आ गए थे। कवि से उन्होंने क्षमा माँगी और बताया कि किसी की गलत सूचना पर वे उसके यहाँ आ गए थे।

5. अपनी असफलता …………………………. तो डलवा दीजिए।

अधिकारियों को कवि के घर में कुछ न मिला, तो वे पछताने लगे। उनके सिर शर्म से झुक गए। वे वापस जाने लगे, तो कवि ने उन्हें रोककर कहा, “आप मेरी एक बात सुन लीजिए। यदि छापे के दौरान मेरे घर में आपको अधिक धन मिलता, तो आप उसे ले लेते। अब आपने देख लिया कि मेरे घर में कोई धन नहीं है। ऐसी हालत में (मेरी यह स्थिति देखकर) आप मुझे कुछ (धन) देकर तो जाइए। जिन लोगों के घरों में सोने-चाँदी के पलंग और सोफे होते हैं, उन्हें आप लोग निकलवाकर ले लेते हैं। ठीक है निकलवा लीजिए (आपका काम ही निकलवा लेना है), पर जिनके घर में (टूटी) कुर्सी भी बैठने के लिए नहीं है, उनके घर में बैठने-सोने के लिए एक तखत की व्यवस्था तो करते जाइए।

Class 10 Hindi Chapter 4 छापा स्वाध्याय: Notes

Class 10 Hindi Chapter 4 Chaapa notes:
Maharashtra board Lokbharti Class 10 Hindi Lokbharti Chapter 4 छापा स्वाध्याय (Chaapa swadhyay)

जब हम कक्षा 10 का हिंदी लोकभारती पाठ 4 " छापा" पढ़ रहे हैं, तो हम देख सकते हैं कि इस पाठ के बीच में कई प्रश्न पूछे जाते हैं और छात्रों से उनके उत्तर की अपेक्षा की जाती है। कुछ छात्रों को उत्तर देते समय कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन हम आपसे वादा करते हैं कि हमारे उत्तर की समीक्षा करने के बाद, आपको ऐसे प्रश्नों का उत्तर देने के लिए आत्मविश्वास मिलेगा। हमारे विशेषज्ञ टीम शिक्षक ने प्रश्न पत्र को कई भागों में विभाजित किया है, जिससे आपको पाठ को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिलेगी। निम्नलिखित मुद्डो पर एक नज़र डालें:

  • Chapter 4 छापा (आकलन कृती)
  • Chapter 4 छापा (मुहावरा)
  • Chapter 4 छापा (अतिरिक्त प्रश्नोत्तरे)
  • Chapter 4 छापा (व्याकरण)
  • Chapter 4 छापा (शब्द संपदा)
  • Chapter 4 छापा (विरुद्धार्थी शब्द)

Class 10 Hindi Chapter 4 छापा स्वाध्याय के Question Bank

Question bank for Hindi Chapter 4 Chaapa:

जो छात्र वार्षिक परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं और बोर्ड में अधिक अंक प्राप्त करना चाहते हैं, वे हमारे प्रश्न बैंक का उपयोग कर सकते हैं, जिनमें से कुछ प्रश्न आपकी अंतिम परीक्षा में निश्चित रूप से पूछे जा सकते हैं।
हमारी पीडीएफ फाइल के अंत में, आपको कक्षा 10वी का हिंदी लोकभारती पाठ 4 " छापा" मिलेगा। हमारी विशेषज्ञ टीम आपको अधिक अंक प्राप्त करने में मदद करने के लिए प्रश्न बैंक पर भरोसा करती है।
हमारे शिक्षकों की विशेषज्ञ टीम ने इन सवालों के बेहतरीन जवाब तैयार किए हैं। इन सभी सवालों के जवाब हमारी पीडीएफ फाइल में हैं जो नीचे दी गई है। आप इसे अपने खाली समय में अध्ययन करने के लिए डाउनलोड कर सकते हैं। कक्षा 10 वीं हिंदी लोकभारती पाठ 4 " छापा" स्वाध्याय पीडीएफ फाइल में आपको महत्वपूर्ण प्रश्न बैंक समाधान मिलेंगे।
हमें उम्मीद है कि यह प्रश्न बैंक आपकी परीक्षा की तैयारी में आपकी थोड़ी मदद करेगा।

Question bank

पद्यांश क्र. 1

प्रश्न. निम्नलिखित पठित पद्यांश पढ़कर दी गई सूचनाओं के अनुसार कृतियाँ कीजिए:

कृति 1: (आकलन)

प्रश्न 1.

संजाल पूर्ण कीजिए:

Maharashtra Board Class 10 Hindi Solutions Chapter 4 छापा 6

उत्तर:

Maharashtra Board Class 10 Hindi Solutions Chapter 4 छापा 8

प्रश्न 2.

निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर लिखिए:

(i) वे (छापा मारने वाले) रोष से बोले तो कवि किस प्रकार बोले?

(ii) वे (छापा मारने वाले) कड़ककर बोले तो कवि किस प्रकार बोले?

उत्तर:

(i) वे रोष से बोले तो कवि जोश से बोले।

(ii) वे कड़ककर बोले तो कवि भड़ककर बोले।

प्रश्न 3.

संजाल पूर्ण कीजिए:

Maharashtra Board Class 10 Hindi Solutions Chapter 4 छापा 7

उत्तर:

Maharashtra Board Class 10 Hindi Solutions Chapter 4 छापा 9

प्रश्न 4.

कविता के आधार पर जोड़ियाँ मिलाइए:

अ – आ

अर्थ – बालों में

सुवर्ण – चेहरे पर

चाँदी – नई कविता में

मुद्रा – काव्य कृतियों में

कृति 2: (शब्द संपदा)

प्रश्न 1.

निम्नलिखित शब्दों के दो-दो अर्थ लिखिए:

(i) सोना – (1) ……………………. (2) …………………….

(ii) अर्थ – (1) ……………………. (2) …………………….

(iii) नोट – (1) ……………………. (2) …………………….

(iv) चाँदी – (1) ……………………. (2) …………………….

उत्तर:

(i) सोना – (1) (धातु) सोना (2) नींद लेना।

(ii) अर्थ – (1) संपत्ति (पैसा) (2) (साहित्य में) मतलब।

(iii) नोर्ट – (1) (रुपया) नोट (2) (परीक्षा के) टिप्पणी। .

(iv) चाँदी – (1) (धातु) चाँदी (2) (बालों में सफेदी) चाँदी।

प्रश्न 2.

निम्नलिखित शब्दों के विलोम शब्द लिखिए:

(i) रात × ………………………..

(ii) अनधिकृत × ………………………..

(iii) नई × ………………………..

(iv) धीरे-धीरे × ………………………..

उत्तर:

(i) रात × दिन

(ii) अनधिकृत × अधिकृत

(iii) नई × पुरानी

(iv) धीरे-धीरे × जल्दी जल्दी

कृति 3: (सरल अर्थ)

प्रश्न.

पद्यांश की अंतिम पाँच पंक्तियों – का सरल अर्थ 25 से 30 शब्दों में लिखिए।

उत्तर:

अधिकारी कवि से छुपाकर रखी गई चाँदी निकालने के लिए कहते हैं। कवि चाँदी का अर्थ चाँदी जैसे सफेद हो गए अपने बालों से जोड़कर कहते हैं, “चाँदी तो मेरे सिर के बालों में आ रही है।” अधिकारी जब कड़ककर पूछते हैं कि उनके नोट (रुपये) कहाँ हैं, तो वे नोट का संबंध विद्यालय की परीक्षा के नोटों से जोड़कर जवाब देते हैं कि परीक्षा के नोट तो वे परीक्षा से एक महीने पहले तैयार करेंगे।

पद्यांश क्र. 2

प्रश्न. निम्नलिखित पठित पद्यांश पढ़कर दी गई सूचनाओं के अनुसार कृतियाँ कीजिए:

कृति 1: (आकलन)

प्रश्न 1.

संजाल पूर्ण कीजिए:

Maharashtra Board Class 10 Hindi Solutions Chapter 4 छापा 10

प्रश्न 2.

आकृति पूर्ण कीजिए:

Maharashtra Board Class 10 Hindi Solutions Chapter 4 छापा 11

उत्तर:

Maharashtra Board Class 10 Hindi Solutions Chapter 4 छापा 15

प्रश्न 3.

ऐसे प्रश्न बनाइए जिनके उत्तर निम्नलिखित शब्द हों:

(i) मुद्रा

(ii) शयन कक्ष।

उत्तर:

(i) कवि ने छापा मारने वालों से अपने मुँह पर क्या देखने के लिए कहा?

(ii) छापा मारने वाले कहाँ घुस गए?

प्रश्न 4.

आकृति पूर्ण कीजिए:

Maharashtra Board Class 10 Hindi Solutions Chapter 4 छापा 13

उत्तर:

Maharashtra Board Class 10 Hindi Solutions Chapter 4 छापा 17

कृति 2: (शब्द संपदा)

प्रश्न 1.

निम्नलिखित शब्दों के वचन बदलकर लिखिए:

(i) मुद्राएँ – ……………………….

(ii) अलमारी – ……………………….

(iii) चेहरा – ……………………….

(iv) सूचना – ……………………….

उत्तर:

(i) मुद्राएँ – मुद्रा

(ii) अलमारी – अलमारियाँ

(iii) चेहरा -चेहरे

(iv) सूचना -सूचनाएँ

प्रश्न 2.

निम्नलिखित शब्द-समूहों के लिए एक-एक शब्द लिखिए:

(i) किसी व्यक्ति या वस्तु को खोजना – ……………………….

(ii) मिट्टी का बर्तन जिसमें घन संग्रह किया जाए – ……………………….

उत्तर:

(i) ढूँढ़ना

(ii) गुल्लक।

कृति 3: (सरल अर्थ)

प्रश्न.

पद्यांश की प्रथम छह पंक्तियों का सरल अर्थ 25 से 30 शब्दों में लिखिए।

उत्तर:

अधिकारियों ने गरजते हुए कहा, ‘हमारा कहने का मतलब आपकी मुद्रा (पैसों-सिक्कों) से है।” कवि ने इसका अर्थ मुख मुद्रा से जोड़कर जवाब दिया, “मुद्राएँ तो आप मेरे मुख पर देख लें।” अधिकारी यह उत्तर सुनकर कुछ सोचने लगे। फिर वे उनके सोने के कमरे में घुस गए और उनके फटे तकिए की रुई नोचने लगे (कि शायद पैसे इसमें छुपाकर रखे हों)।

पद्यांश क्र. 3

प्रश्न. निम्नलिखित पठित पद्यांश पढ़कर दी गई सूचनाओं के अनुसार कृतियाँ कीजिए:

कृति 1: (आकलन)

प्रश्न 1.

आकृति पूर्ण कीजिए:

Maharashtra Board Class 10 Hindi Solutions Chapter 4 छापा 18

उत्तर:

Maharashtra Board Class 10 Hindi Solutions Chapter 4 छापा 20
Maharashtra Board Class 10 Hindi Solutions Chapter 4 छापा 22

प्रश्न 2.

संजाल पूर्ण कीजिए:

Maharashtra Board Class 10 Hindi Solutions Chapter 4 छापा 19

उत्तर:

Maharashtra Board Class 10 Hindi Solutions Chapter 4 छापा 23

प्रश्न 3.

ऐसे प्रश्न तैयार कीजिए, जिनके अर्थ निम्नलिखित शब्द हों:

(i) पलंग

(ii) धन।

उत्तर:

(i) परिच्छेद में सोफे के अलावा सोने-चाँदी से बनी और किस वस्तु का उल्लेख हुआ है?

(ii) कवि के घर में क्या बिलकुल नहीं है?

कृति 2: (शब्द संपदा)

निम्नलिखित शब्दों में उचित उपसर्ग चुनकर शब्द लिखिए: (उप, अप, अ, अभि)

(i) यश – ……………………………….

(ii) ज्ञान – ……………………………….

(iii) मान – ……………………………….

(iv) वन – ……………………………….

उत्तर

(i) यश – अपयश

(iii) मान – अभिमान

(ii) ज्ञान – अज्ञान

(iv) वन – उपवन

कृति 3: (सरल अर्थ)

प्रश्न 1.

उपर्युक्त पद्यांश की अंतिम छह पंक्तियों-‘जिनके घर में ….. डलवा दीजिए’ का सरल अर्थ 25 से 30 शब्दों में लिखिए।

उत्तर:

जिन लोगों के घरों में सोने-चाँदी के पलंग और सोफे होते हैं, उन्हें आप लोग निकलवाकर ले लेते हैं। ठीक है निकलवा लीजिए (आपका काम ही निकलवा लेना है), पर जिनके घर में (टूटी) कुर्सी भी बैठने के लिए नहीं है, उनके घर में बैठने-सोने के लिए एक तखत की व्यवस्था तो करते जाइए।

भाषा अध्ययन (व्याकरण)

प्रश्न, सूचनाओं के अनुसार कृतियाँ कीजिए:

1. शब्द भेद:

अधोरेखांकित शब्दों के शब्दभेद पहचानकर लिखिए:

(i) वे कड़ककर बोले-चाँदी कहाँ है।

(ii) यह शोर कौन मचा रहा है?

(iii) छापा बहुत बड़ा था।

उत्तर:

(i) चाँदी – द्रव्यवाचक संज्ञा।

(ii) कौन – प्रश्नवाचक सर्वनाम।

(iii) बड़ा – गुणवाचक विशेषण।

2. अव्यय:

निम्नलिखित अव्ययों का अपने वाक्यों में प्रयोग कीजिए:

(i) अंदर

(ii) आजकल

(iii) अब।

उत्तर:

(i) वे घर के अंदर चले आए।

(ii) आजकल उनके अच्छे दिन नहीं हैं।

(iii) यह काम अब उनके वश का नहीं है।

3. संधि:

कृति पूर्ण कीजिए:

संधि शब्दसंधि विच्छेदसंधि भेद
……………….भोजन + आलय……………….
अथवा
निश्चय……………….……………….

उत्तर:

संधि शब्दसंधि विच्छेदसंधि भेद
भोजनालयभोजन + आलयस्वर संधि
अथवा
निश्चयनिः + चयविसर्ग संधि

4. सहायक क्रिया:

निम्नलिखित वाक्यों में से सहायक क्रियाएँ पहचानकर उनका मूल रूप लिखिए:

(i) आप हमारे घर में कुछ न पा सकेंगे।

(ii) वे निराश होकर चले गए।

उत्तर:

सहायक क्रिया – मूल रूप

सकेंगे – सकना

गए – जाना

5. प्रेरणार्थक क्रिया:

निम्नलिखित क्रियाओं के प्रथम प्रेरणार्थक और द्वितीय प्रेरणार्थक रूप लिखिए:

(i) देना

(ii) सोना।

उत्तर:

क्रिया – प्रथम प्रेरणार्थक रूप – दुवितीय प्रेरणार्थक रूप

(i) देना – दिलाना – दिलवाना

(ii) सोना – सुलाना – सुलवाना

6. मुहावरे:

(1) निम्नलिखित मुहावरों का अर्थ लिखकर वाक्य में प्रयोग कीजिए:

(i) आँखें खुल जाना

(ii) ठहाका लगाना।

उत्तर:

(i) आँखें खुल जाना।

अर्थ: सच्चाई का पता लग जाना। वाक्य: कवि के घर की हालत देखकर छापा मारने वालों की आँखें खुल गई।

(ii) ठहाका लगाना।

अर्थ: जोर से हँसना। वाक्य: बात-बात पर ठहाका लगाना किसी को अच्छा नहीं लगता।

(2) अधोरेखांकित वाक्यांश के लिए उचित मुहावरे का चयन कर वाक्य फिर से लिखिए: (खटका लगा रहना, ताँता लगा रहना) जर्जर बिल्डिंग में रहने वाले लोगों को रात-दिन भय बना रहता है।

उत्तर:

जर्जर बिल्डिंग में रहने वाले लोगों को रात-दिन खटका लगा रहता है।

7. कारक:

निम्नलिखित वाक्यों में प्रयुक्त कारक पहचानकर उसका भेद लिखिए:

(i) छापा मारने वालों ने घर का कोना-कोना छान मारा।

(ii) तकिए से रुई नीचे गिर रही थी।

उत्तर:

(i) वालों ने – कर्ता कारक।

(ii) तकिए से – अपादान कारक।

8. विरामचिह्न:

निम्नलिखित वाक्यों में यथास्थान उचित विरामचिह्नों का प्रयोग करके वाक्य फिर से लिखिए:

(a) जिनके घर सोने चाँदी के पलंग और सोफे हैं उन्हें आप निकलवा लेते हैं

(ii) वे बोले, क्षमा कीजिए हमें किसी ने गलत सूचना दे दी

उत्तर:

(i) जिनके घर सोने-चाँदी के पलंग और सोफे हैं उन्हें आप निकलवा लेते हैं।

(ii) वे बोले, “क्षमा कीजिए, हमें किसी ने गलत सूचना दे दी।”

9. काल परिवर्तन:

निम्नलिखित वाक्यों का सूचना के अनुसार काल परिवर्तन कीजिए:

(i) अधिकारियों को गुस्सा आता है। (सामान्य भविष्यकाल)

(ii) उन्होंने रसोई में खाली पड़े डिब्बे टटोले। (अपूर्ण वर्तमानकाल)

(iii) उनके हृदय में करुण रस समा गया था। (सामान्य वर्तमानकाल)

उत्तर:

(i) अधिकारियों को गुस्सा आएगा।

(ii) वे रसोई में खाली पड़े डिब्बे टटोल रहे हैं।

(iii) उनके हृदय में करुण रस समा जाता है।

10. वाक्य भेद:

(1) निम्नलिखित वाक्यों का रचना के आधार पर भेद पहचानकर लिखिए:

(i) उनका खिला हुआ चेहरा मुरझा गया।

(ii) उन्होंने रसोईघर की पीपियाँ टटोली, जो खाली थीं।

(iii) कनस्तरों को ढूँढा, मटकों को ढूँढा, परंतु कहीं कुछ नहीं मिला।

उत्तर:

(i) सरल वाक्य

(ii) मिश्र वाक्य

(iii) संयुक्त वाक्य।

(2) निम्नलिखित वाक्यों का अर्थ के आधार पर दी गई सूचना के अनुसार वाक्य परिवर्तन कीजिए:

(i) हाय ! मेरे घर पर छापा पड़ा। (विधानवाचक वाक्य)

(ii) तुम हमारी बात नहीं समझे। (प्रश्नवाचक वाक्य)

(iii) अर्थ तो मेरी कविताओं में आपको मिल सकता है। (संदेहवाचक वाक्य)

उत्तर:

(i) मेरे घर पर छापा पड़ा।

(ii) क्या तुम हमारी बात समझे?

(iii) अर्थ तो शायद मेरी कविताओं में आपको मिल सकता है।

11. वाक्य शुद्धिकरण:

निम्नलिखित वाक्यों को शुद्ध करके वाक्य फिर से लिखिए:

(i) वे बोले, मैं मेरा काम कर रहे हैं।

(ii) इस घर में अनेकों खाली पीपी हैं।

उत्तर:

(i) वे बोले, मैं अपना काम कर रहा हूँ।

(ii) इस घर में अनेक खाली पीपियाँ हैं।

You May Like -

  1. Chapter 1 भारत महिमा
  2. Chapter 2 लक्ष्मी
  3. Chapter 3 वाह रे! हमदर्द
  4. Chapter 4 मन (पूरक पठन)
  5. Chapter 5 गोवा : जैसा मैंने देखा
  6. Chapter 6 गिरिधर नागर
  7. Chapter 7 खुला आकाश (पूरक पठन)
  8. Chapter 8 गजल
  9. Chapter 9 रीढ़ की हड्डी
  10. Chapter 10 ठेस (पूरक पठन)
  11. Chapter 11 कृषक गान
  12. Chapter 4 छापा (कविता)

Read This Also

2 thoughts on “Class 10 Hindi Chapter 4 छापा स्वाध्याय”

  1. Hey there!

    I believe you are the owner of the website Lead.Website ?
    Sorry if I come across as too direct, but it’s in my nature (I can’t help it). Anyways…
    I was surfing the web searching for something for my best friend’s anniversary, and I stumbled upon your website. I have to admit, your website is awesome (visually), but it has some vast problems under the hood that need your attention, and some of them could potentially get you in trouble if not fixed.

    Here are a few things that I have noticed just by spending around 45 minutes going through it.

    Legal Issues: Unclear/outdated details of user data.
    Because you collect users’ contact information ( Name, Emails, phone number…) for quotes or estimates, you should state on your website how these data would be used and what for. But looking at the pages of your website, like Terms of conditions, Privacy Policy, Terms of use, and Cookies, are very unclear, and some are just missing. This could get your business fined or penalized if an unhappy customer decides to ruin your business.

    Websites Issues:
    Some pages are extremely slow to load and can’t even be displayed in other browsers like Opera and Edge. Images aren’t optimized to load faster. Some links are broken, and your meta description isn’t showing on google when I searched for your business.

    Tracking/Marketing
    Not sure what’s your marketing strategy or how you acquire customers, but you’re missing out on many customers without tracking metrics tools on your websites. These tools will help you know more about your visitors and how you target them properly via google search, Facebook ads, or any other platform. You miss out on videos which are a core asset for visual customers.

    Maintenance
    After running multiple tests on your site looks like you don’t have a daily or weekly backup of your entire website, which means if something happens to your site, it will be gone forever, and you will have to start from scratch again.

    These are just 10% of the issues I found, there’s more. I couldn’t just list them all here in this email. Please respond to this email by texting me at this number +1 760–498-1335
    and I’ll send you a full website audit for FREE. This audit will help you discover all the problems that your business has online and what is keeping you from ranking compared to your competitor. I’d be glad to assist you.
    I’m looking forward to your response.
    Cordially Cyri

    Reply
  2. Hello, mahasolutions.in I hope you are doing well with managing your website
    And I Know How much it is time-consuming to write a good blog post for your website but Did you know you can automate your website with a robot?
    You can write a blog post automatically without writing a single paragraph. For example, let’s say you want to write a blog about Art.
    In the software write ( write me content about The best Art ideas for 2023)
    Done, the robot gives you an entire blog post, and it is plagiarism-freeAnd you can try it here for free: https://smartaiwriting.com/ I hope you enjoy it, have a nice day.

    Reply

Leave a Comment